खबरें

अंपायरों ने BCCI से की बड़ी मांग, क्या भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड करेंगा गौर

0

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारत के कुछ अंपायरों ने बड़ी मांग रखने का फैसला लिया है। जिसमें घरेलू अंपायरों ने बीसीसीआई से रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की मांग रखी है, देखा जाए तो भारत के पास क्वालिटी अंपायर्स की कमी है और साथ ही आइसीसी एलीट पैनल में भारत के अंपायर नाम मात्र हैं। जिसका कारण ये है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में अंपायर जल्दी रिटायर हो जाते है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के पास अभी कुल 140 अंपायर हैं, 2002 में बीसीसीआई ने एक पॉलिसी बनाई थी, जिसमें रिटायरमेंट की उम्र को 55 साल रखा गया था। इसी उम्र को अंपायर 60 साल कराना चाहते हैं।

हालांकि, जो अंपायर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक भी मैच में अंपायरिंग कर लेते हैं तो उनको तीन साल का एक्सटेंशन मिल जाता है और वे 58 साल की उम्र में रिटायर होते हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड में अंपायरों की रिटायरमेंट एज 65 साल है, जो BCCI  से 10 साल ज्यादा है।

रिटायरमेंट की आयु को बढ़ाने को लेकर ज्यादातर अंपायरों में एकमत है जिसकी उम्र 60 साल होनी चाहिए। बीसीसीआइ के ग्रुप ए कैटेगरी के एक अंपायर ने एक्सप्रेस से बात करते हुए यह भी कहा है कि सिर्फ अंतराराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग करने वाले को ही क्यों तीन और साल मिलते हैं।

 

उन्होंने कहा है, “तथ्य यह है कि यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय अंपायर बनते हैं तो आपको तीन और साल मिलेंगे, लेकिन बाकी अंपायरों के लिए ऐसा कुछ नहीं है। आइसीसी के अनुसार, केवल चार को उनके पैनल (एलीट और इंटरनेशनल) का हिस्सा बनने की अनुमति है और जब तक कोई रिटायर नहीं होता है या खराब प्रदर्शन नहीं करता है, तब तक अन्य अंपायरों को मौका नहीं मिलता है। कोई 10 साल तक शीर्ष विकल्प बना रह सकता है, लेकिन उसे स्नातक होने का मौका नहीं।

2002 मैं जब यह नीति आई थी, तब टी20 नहीं थे। अब, एक अंपायर को तीन साल का एक्सटेंशन मिलता है, भले ही वह एक टी20 इंटरनेशनल में अंपारिंग करता हो। दूसरों को ये मौका नहीं मिला, 55 को एक सीमा के रुप में निर्धारित किया गया था, क्योंकि यह वह   उम्र है जब लोग सुनने और देखने में कठिनाई का अनुभव करते हैं लेकिन अब जब बीसीसीआइ सीजन की शुरुआत में चिकित्सा परीक्षण करता है, तो रिटायरमेंट की आयु को बढ़ा देना चाहिए।”

 

 

“कहां लिख रहा है बैठकर ये लेख सारा” हरभजन सिंह ने पढ़ी “कोरोना संकट” पर कविता !!

Previous article

क्रिकेट के खिलाडी जो Money Heist के करैक्टर में है परफेक्ट

Next article

You may also like